Saturday, June 15, 2024
HomeBiographyJunior Mehmood biography in Hindi ;-  (birth,age,family,health,net worth,friends,top movies, death, death reason,last wishes)

Junior Mehmood biography in Hindi ;-  (birth,age,family,health,net worth,friends,top movies, death, death reason,last wishes)

जूनियर महमूद( Junior mehmood );-

नईम सैय्यद उन भाग्यशाली सितारों में से एक थे।  जिन्हें प्रसिद्ध हास्य अभिनेता महमूद अली द्वारा दिए गए नाम से सम्मानित  किया गया था।  तब से उन्हें जूनियर महमूद के नाम से जाना जाता है। जूनियर महमूद एक भारतीय अभिनेता ,गायक और निर्देशक थे। जूनियर महमूद अपने समय के लोकप्रिय बाल कलाकार थे।  मराठी फिल्मों का निर्देशन करते थे। और अपने ऑर्केस्ट्रा के साथ प्रदर्शन करते थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत जीपी सिप्पी की ‘ब्रह्मचारी’ (1968) से थी , जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

जूनियर महमूद का जन्म और असली नाम( Junior mehmood birth and real name );-

 महमूद जूनियर, यानी की ‘नईम सैय्यद’ का जन्म, 15 नवम्बर 1956 को  मुंबई, भारत में हुआ था। उनकी जन्म राशि वृश्चिक थी ।

 उनका नाम पहले नईम सैयद था, लेकिन फिल्म ‘सुहागरात’ की शूटिंग के दौरान, महमूद अली ने उनको जूनियर महमूद के नाम से पुकारा और वह नाम उनके जीवन में आज भी प्रसिद्ध है।जूनियर महमूद फिल्म अभिनेता महमूद के बेहद करीब रहे थे। वह उन्हें भाईजान कहकर बुलाते थे। फिल्मों में जूनियर महमूद ने हमेशा महमूद को अपना आइडल मानकर काम किया है।फिल्मो में वे अधिकतर महमूद की नक़ल किया करते थे। 

जूनियर महमूद की पत्नी और परिवार (Junior mehmood Wife and Family);-

Junior mehmood की पत्नी का नाम लता है। उन्होंने लता के साथ ‘सुहागन’ फिल्म में काम किया था, जब वह बहुत ही छोटी उम्र की थी।  और जूनियर महमूद के साथ काम कर रही थीं।

लता के साथ की शादी के करीब 40 साल पहले हुई थी और उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटे, बहू और एक पोता भी हैं। 

जूनियर महमूद का करियर(Junior mehmood career)

जूनियर महमूद की फीस 5 रुपये से शुरू हुयी थी और करियर के शीर्ष पर वह सबसे महंगे चाइल्ड स्टार बन गए थे  जूनियर महमूद अपने समय के एक लोकप्रिय बाल कलाकार थे, मराठी फिल्मों का निर्देशन करते थे और अपने ऑर्केस्ट्रा के साथ प्रदर्शन करते थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत जीपी सिप्पी की ‘ब्रह्मचारी’ (1968) से थी , जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। तब से वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1972 वह वर्ष था जब उन्हें बी नागी रेड्डी की ‘घर घर की कहानी’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। अब तक उन्होंने 7 अलग-अलग भाषाओं में 265 फिल्मों में अभिनय किया था ।

जूनियर महमूद की शीर्ष 10 सुपरहिट फिल्में 

फिल्मे  सन
परवरिश1977
अमर अकबर एंथोनी1977
शोले1975
चुपके चुपके1975
दो और दो पांच1980
बम्बई से गोवा1972
सबसे बड़ा रुपैया1976
आज़ाद1978
आज का अर्जुन 1990 
जाना पहचाना 2011 

जूनियर महमूद की संपत्ति ( junior mehmood net worth);-

 जूनियर महमूद का नेट वर्थ 1.1 मिलियन रुपये के आस-पास बताया जा रहा है, जैसा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दर्ज किया गया है। उनकी सफलता और आत्मसमर्पण ने उन्हें एक आर्थिक दृष्टि से भी मजबूत बनाता है, और उनका नेट वर्थ यह साबित करता है कि कठिनाइयों का सामना करने वाले एक छोटे से शुरुआत से बड़े परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

जूनियर महमूद की आखिरी इच्छा-(The Last Wish of Junior Mehmood)

जूनियर महमूद ने अपनी आखिरी इच्छा जाहिर की थी कि वह अपने दोस्त जितेंद्र से मिलना चाहते हैं। इसके बाद जितेंद्र उनसे मिलने भी पहुंचे थे। एक्टर सचिन पिलगांवकर ने भी अपने दोस्त का आखिरी वक्त में हाल लिया था।

junior mehmood biography

मास्टर राजू और दिग्गज कॉमेडियन जॉनी लीवर हर दिन जूनियर महमूद का हाल लेने पहुंच रहे थे। जॉनी लीवर ने उनके इलाज के खर्च में भी मदद की थी।

जूनियर महमूद की मृत्यु ( Junior mehmood Death);-

 जूनियर महमूद का निधन 8 दिसंबर 2023 को मुंबई में हुआ था। 

जूनियर महमूद की मृत्यु का कारण ( Junior mehmood Death reason);-

नवंबर 2023 में, खबर आई थी कि जूनियर महमूद का स्टेज-4 कैंसर है, जो पेट से लेकर उनके लिवर, फेफड़े और आंत तक फैल गया था। वे तब से इस बीमारी के साथ संघर्ष कर रहे थे, लेकिन आखिरकार उनकी ज़िंदगी की इस मुश्किल लड़ाई को हारना पड़ा। उनका निधन हिंदी सिनेमा के एक महत्वपूर्ण हस्ती की कमी को छोड़ गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments