Saturday, June 15, 2024
HomeNewsजानवरों के बारे में टॉप 9 अमेज़िंग फैक्ट जिन्हें जानकर आप भी...

जानवरों के बारे में टॉप 9 अमेज़िंग फैक्ट जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे।

आज हम देखेंगे टॉप 9 अमेज़िंग फैक्ट। अगर आप भी पेट लवर्स है तो जानवरों के बारे में यह जानकारी आपको बहुत पसंद आएगी, जानवरों के बारे में ऐसे क्रेजी फैक्ट शायद ही आपको पता होंगे, तथा इन फैक्ट को जानकर आप अपने पेट के साथ और अच्छे से घुल मिल जायेंगे और वह आपसे क्या कहना चाहते है ये भी आप समझ जायेंगे तो दोस्तों देरी किस बात की अभी इस Post scroll कीजिए।

Fact no. 1

दोस्तों जब भी वफ़ादारी की बात आती है सबसे पहले कुत्तों को याद किया जाता है, ऐसा कहते है की कुत्ते हमारी फीलिंग को समझते है तथा वह भी अपने मालिक के दुखी होने पर दुखी रहते है, और जब मालिक खुश होते है तो वह भी खुश होते है, कुत्ते खुश है इस बात का पता हम उनकी पूछ को देख कर लगा सकते है कुत्ते जब भी खुश होते है जीब बाहर निकाल लेते है और वह अपनी पूछ को हिला कर हसने का Signal देते है।

Fact no. 2

तितलियाँ हम में से किसको पसंद नहीं होती है, जब भी हम उन्हें देखते है लगता है जैसे कोई रंग बिरंगी परिया धरती पर आ गई हो, चलिए आपको इन रंग बिरंगी तितलियों का एक फैक्ट बताते है तितलियाँ वजन में इतनी ज्यादा हल्की होती है कि अगर हम 1000 तितलियों का वजन नापते है तो मात्र 28 ग्राम ही होगा, क्या आपको इस फैक्ट के बारे में पता था हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Fact no. 3

आपने अक्सर movie में या अन्य किसी जगह तेंदुओं को हमेशा दहाड़ते हुए देखा होगा लेकिन आज हम जो आपको फैक्ट बताने वाले है उसे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे, यह बात सही है की तेंदुए दहाड़ते है लेकिन यह बात सभी शेर और तेंदुओं पर लागु नहीं होती जी हाँ दोस्तों बर्फ में रहने वाले तेंदुए दहाड़ नहीं सकते है।

Fact no. 4

अब दोस्तों हमारा अगला फैक्ट गाय के बारे में है, क्या आप जानते है गाय भी इंसानो की तरह जानवरों से या फिर अन्य गाय से दोस्ती करती है, और फिर हमेशा अपनी दोस्तों के साथ ही रहती है आपको जानकर हैरानी होगी अगर गाय अपने झुंड या दोस्त से बिछड़ जाती है तो अचानक से इनका ब्लड प्रेसर बढ़ जाता है, और अगर हम इसे इसकी दोस्त से अलग करके किसी अन्य गाय के साथ रखते है तो यह उससे बहुत डरती है।

Fact no. 5

चलिए दोस्तों अब हम Fact no.5 देखते है, हाथी शरीर में सबसे विशाल जानवर माना जाता है, लेकिन कितना ही बड़ा क्यों ना हो मरना एक दिन इनको भी पड़ता है तो चलिए आपको इसी बात पर एक फैक्ट बताते है, हाथी जब मर जाता है तो उसके साथ के बाकि हाथी मिलकर उसे पतियों घास और मिट्टी के निचे दबा देते है, यह बात सच में हैरान कर देने वाली है की हाथी भी एक मरे हुए हाथी को दफनाते है।

Fact no.6

अब हमारा अगला फैक्ट है मच्छरों के बारे में जो दिखने में तो छोटे से नजर आते है परन्तु फिर भी यह हमारा खून पी जाते है और हमारे अंदर कई बीमारिया छोड़ जाते है आप जानते है मच्छरों के काटे जाने से होने वाली बीमारियों से हर वर्ष लगभग 7 लाख लोगों की जाने जाती है, यह छोटा सा दिखने वाला मच्छर इतने लोगो की जान ले सकता है यह आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

Fact no. 7

चलिए दोस्तों अब हमारे अगले फैक्ट की और बढ़ते है जो है घोड़ो के बारे में इस कमाल के फैक्ट में बारे में आपको मेरा दावा है की आज से पहले किसी ने नहीं बताया होगा तो चलिए जानते है घोड़े अपने चेहरे को 17 अलग अलग स्टाइल में बना सकते है और एक इंसान अपने चेहरे को 27 अलग अलग स्टाइल में बना सकते है, घोड़े भी इस बात में कहा पीछे रहने वाले है यह फैक्ट आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये। 

Fact no. 8

अगर आप भी अपने घर में कैट को रखते है तो इस कमाल के फैक्ट के बारे में जरूर जान ले। आपने अक्सर बिल्ली को म्याऊं बोलते तो बहुत बार देखा होगा लेकिन यह फैक्ट आपके होश उड़ा देगा की बिल्ली सिर्फ इंसानो के सामने म्याऊ बोलती है वह अन्य किसी जानवर या अन्य बिल्ली को देखकर कभी भी म्याऊ नहीं करती बल्कि घुर्राती है।

Fact no. 9

आपने Movies में वाइट टाइगर जरूर देखा होगा जो नार्मल टाइगर से दिखने में बहुत ही अट्रैक्टिव लगते है लेकिन धीरे धीरे इनकी संख्या बहुत कम हो गयी है क्या आप जानते है वाइट टाइगर पैदा होने के चांस 10000 में से किसी एक ही होते है इसलिए इनकी संख्या दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है।

दोस्तों ऐसे ही और मज़ेदार फैक्ट के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर visit कर सकते है और ऐसे ही और मज़ेदार फैक्ट फ्यूचर में पढ़ने के लिए आप हमे हमारी वेबसाइट knovn.in पर फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments